Kyu mila vishnu bhagwan ko shraap?|why did lord vishnu got cursed?

Bhagwan vishnu wallpaper
Lord vishnu

आप सभी ने यह गौर किया होगा कि विष्णु भगवान की पूजा करते समय एक काले पत्थर की भी पूजा की जाती है और इसको सत्यनारायण की पूजा में अवश्य शामिल किया जाता है। जानना चाहते है ऐसा क्यों होता है।
Lord vishnu wallpaper

दरअसल इस पत्थर का नाम शालीग्राम है जो विष्णु भगवान को दिए गए श्राप का परिणाम है।
एक समय की बात है जालंधर नामक एक पराक्रमी असुर था जो शिवजी की तीसरी आँख से उत्पन्न हुआ था क्योंकि उसकी उत्त्पति शिव से हुई थी तो वह बहुत शक्तिशाली भी था।

उसका विवाह वृन्दा नामक कन्या से हुआ जो विष्णु भगवान की परम भक्त थी और उनके पतिव्रता कर्म की वजह से वह असुर अजय हो गया था। इसने एक युद्ध में शिव भगवान को भी हरा दिया था।
देवलोक में सभी देव इसके आतंग से परेशान थे।दुखी होकर सभी देव भगवान विष्णु के पास गए और असुर के आतंग को समाप्त करने की प्राथना की क्योंकि उसको तभी हराया जा सकता था जब उसके पतिव्रता धर्म को नष्ट किया जाए।
अपने पति की लंबी आयु के लिए वृन्दा पूजा पाठ किया करती थी । देवो के सात युद्ध के समय भगवान विष्णु ने ही जलंधर का रूप धारण किया और वृन्दा के पास गए उन्हें देखते ही वृन्दा ने अपना यज्ञ बंद कर दिया। ऐसा होते ही युद्ध में जलंधर की शक्तियां कम हो गई और वह युद्धभूमि में मारा गया।
लेकिन वृन्दा को छूते ही विष्णु भगवान का छल सामने आ गया और क्रोध में वृन्दा ने उन्हें पत्थर बने रहने का श्राप दे दिया।
अपने भक्त वृन्दा के सात छल के कारण विष्णु भगवान लज्जित थे तो उन्होंने वृन्दा के श्राप को जीवित रखने के लिए अपना एक रूप पत्थर के रूप में प्रकट किया जो शालिग्राम कहलाया। भगवान ने कहा कि तुम अगले जन्म में तुलसी के रूप में पैदा होगी और तुम्हारा स्थान मेरे शीष पर होगा,तुम्हारे बिना में पृथ्वी लोग पर भोजन ग्रहण नही करूँगा,तुम मेरी अत्यंत प्रिय रहोगी।
इसीलिए तभी से विष्णु भगवान की पूजा में तुलसी को अवश्य शामिल किया जाता है।यही तुलसी भगवान के प्रसाद मैं डाली जाती है और इसके बिना भगवान भोजन ग्रहण नही करते।
अगर आपको इसी तरह की हिन्दू पुराण से जुड़ी ऐसी ही कहानियों के बारे में जानना है तो तो इसे जरूर पढ़ें
और अगर पोस्ट अच्छा लगे तो कमेंट करें और पोस्ट को
SUBSCRIBE करें।

Post a Comment

0 Comments