Biggest lunar eclipse of 21 century| इस सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण होगा 27 जुलाई को।

सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण 27 जुलाई 2018
Lunar eclipse

 वास्तव में, यह अनुमान लगाया जाता है कि हम हर 3-वर्ष की अवधि में औसतन 2 बार चंद्र ग्रहण को देखते हैं। हालांकि, जिस  चंद्र ग्रहण की  हम 27 जुलाई को उम्मीद कर रहे हैं वह थोड़ा अद्वितीय है। क्यूं की विशेषज्ञों का कहना है कि यह 21 वीं शताब्दी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा, और यह पूर्णिमा  के दिन चाँद को पूरी तरह ढक लेगा । पूर्ण चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच आती है, जिससे छाया उत्पन्न होती है क्योंकि यह सूर्य की किरणों को चंद्रमा की सतह पर प्रतिबिंबित करने से रोकती है।पूर्ण चंद्र ग्रहण के दिन, संपूर्ण चंद्रमा इस छाया से ढका हुआ होता है,जो पूरी तरह से काला और किसी भी प्रकाश से रहित दिखाई पड़ता है। इस पूरी प्रक्रिया की  लगभग 4 घंटे तक चलने की उम्मीद है, जो इस घटना के लिए अविश्वसनीय रूप से  काफी लंबा समय है।हम आपको बता दे , 31 जनवरी, 2018 को अंतिम  चंद्र ग्रहण कुल 1 घंटा और 16 मिनट तक चला था। इतना लंबे समय तक चलने वाला ग्रहण हमारे व्यक्तित्व को भी प्रभावित करेगा। इससे निकलने वाली  ऊर्जा मनुष्य जीवन पर  काफी नकारात्मक प्रभाव डालेगी।यह चंद्र ग्रहण अक्सर हमारे उस रूप को दर्शाएगा जिसे अकसर हम लोगो से छिपाकर रखते है।

ये व्यक्तित्व लक्षण हैं कि हम उन लक्षणों से शर्मिंदा या परेशान होते हैं जिन्हें हम अक्सर कमजोरी के रूप में देखते हैं।इस तरह की ऊर्जा, हमें दुनिया में अपना पूरा व्यक्तित्व प्रकट करने के लिए मजबूर करेगी चाहे वो सकारात्मक हो या नकारात्मक।  यह असहज और बाध्य होगा क्यों कि इन भावनाओं पर आपका कोई कंट्रोल नही होगा, लेकिन अगर हम अपने जीवन में वृद्धि के लिए ,स्थानों की पहचान करना चाहते हैं तो ये कुछ हद तक आवश्यक भी है।यह ऊर्जा पूर्ण  चंद्रमा के साथ मिलकर , अनेक भावनायें उत्पन्न करेगी जिसे आप मसूस करेंगे।
Advertising

चंद्रग्रहण का  चक्र पूर्णिमा के साथ समाप्त होगा , एक ऐसा समय जहां हमारे विचार, भावनाएं और स्मृतियां सबसे मजबूत होगी। यही कारण है कि कई लोग पूर्ण चंद्रमा को अराजकता से जोड़ते हैं, क्योंकि कई लोग इन भावनाओं से खुद को अभिभूत पाते हैं और अतिशीघ्र एवं अविवेकी होकर निर्णय ले लेते है । जब पूणिर्मा की तीव्र भावनाएं कुल चंद्र ग्रहण के साथ मिलेंगी , तो हमें अपने जीवन में एक कठिन और चुनौतीपूर्ण अवधि का सामना करना पड़ेगा।
Chandr grahan
source google

न केवल हमें अपने अंधेरी रहस्यों का सामना करने के लिए मजबूर होना होगा बल्कि खुद को इस बात को स्वीकार के लिए भी तैयार करना होगा कि जिस रहस्यमयी चीज़ को हमनें पूरी दुनिया से छिपाया ,आज वो नकारात्मता बनकर सामने आने वाली है। इस पूरे समय में आपको एक अनूठा मौका दिया जाएगा, जो आपके कुछ गहरे गुणों और प्राक्रतिक लक्षणों को संबोधित करने में सक्षम होगा ताकि आप अपने आप को एक बेहतर संस्करण में आगे बड़ा सकें और विकसित हो सकें। अपने दिमाग को शांत करके और सर्वोत्तम तार्किक निर्णय लेने से, आप अपने आप को इस तरह से स्थापित करने में सक्षम होंगे कि आपको इस ग्रहण में भी  सबसे बड़ा संभव लाभ दिखाई देगा।

Post a Comment

0 Comments