Whatsapp and YouTube new updates.

यू करें व्हाट्सएप पर ग्रुप वीडियो चैट

Whatsapp and YouTube new updates.

व्हाट्सएप ने अपने एंड्रॉयड ओर आईओअस यूजर के लिए ग्रुप वीडियो और वौइस् कालिंग फीचर को जारी का दिया है।इस फीचर की मदद से एक साथ चार लोगों से वीडियो या वौइस् कॉल कर सकते है। कॉल्स पूरी तरह एन्क्रिप्टेड होंगी।
जाने कैसे करे वीडियो चैट
Whatsapp and YouTube new updates.


सबसे पहले  गूगल प्लेस्टोर में जाकर व्हाट्सएप को अपडेट कर ले।इसके बाद एप्प को ओपन करें ।आप जिसे कॉल करने चाहते है,उससे कॉल कनेक्ट करें।इसके लिए आपको सबसे ऊपर दिए गए वीडियो या वॉइस कालिंग ऑप्शन पर टैप करना होगा।
जैसे ही आपका दोस्त कॉल पिक कर लेता है,तो सबसे उबर दायीं तरफ कोने में दूसरे यूजर को जोड़ने का विकल्प दिखाई देगा।इस पर टैप कर दे।
अब आप जिसे भी कॉल करने चाहते है,उसके कांटेक्ट पर टैप करें।इसी तरह आप चार लोगों को एक सात कॉल या वीडियो कॉल कर सकते है।
आप एक बार में केवल एक ही यूजर को कॉल से जोड़ पाएंगे ।ऐसे में चार यूजर को जोड़ने के लिए आपको एक एक कर यूजर को जोड़ना होगा।

यूट्यूब पर आया डार्क मोड

एंड्रॉइड यूजर भी आप यूट्यूब का डार्क मोड फीचर इस्तेमाल कर सकते है। यूट्यूब ने इस फीचर को शरू करने से पहले जानकारी देते हुए कहा कि कुछ यूजर को यूट्यूब एप को अपडेट करने के बाद ही इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे।
क्या है डार्क मोड फ़ीचर
Whatsapp and YouTube new updates.

इस फीचर की मदद से यूट्यूब पर वीडियो देखते हुए यूजर के आँखों में खिंचाव नही पड़ेगा।जिसकी वजह से यूजर देर तक वीडियो का लुफ्त उठा सकते है।खासतौर पर रात में या अँधेरे में वीडियो स्ट्रीम करते हुए यूजर की आंखों पर काफी जोर पड़ता है। स्टैण्डर्ड मोड में यूजर की आँखों पर ज़ोर पड़ता है और काफी देर तक वीडियो नही देख पाते। इस परेशानी को दूर करने के लिए पहले डेक्सटॉप ,फिर आईओएस के इस फीचर को जारी किया गया था। अब यूट्यूब ने इस फीचर को एंड्राइड यूजर के लिए भी जारी किया है।


इस तरह करें एक्टिवेट


इसके लिए यूट्यूब एप का अपडेट डाउनलोड करना होगा।अपडेट के बाद यूजर को डार्क मोड का ऑप्शन दिखाई देगा। जैसे ही यूजर इसे नेगेटिव करके एक्टिवेट करता है,यह फीचर एनेबल होगा। अगर इस फीचर को ढूंढने में परेशानी होती है ,तो इसे रिमाइंड मी टू टेक ए ब्रेक बटन के नीचे देख सकते है। आपको बता दे कि यूट्यूब ने इसके अलावा मोबाइल ऑस्पेक्ट रेश्यो जो भी इम्प्रूव किया है।
इसे भी पढ़े ,जिओ की कुछ अनकही शर्ते

ऑनलाइन दोस्ती पर संभाल कर........

भले ही आज रियल लाइफ में दोस्तो की संख्या गिनी-चुनी हो,पर ऑनलाइन दोस्तो की संख्या हज़ारो में पहुंचने लगी है।ऑनलाइन दोस्तो में कोई बुराई नही ,लेकिन इस दुनिया से दोस्ती का हाथ ज़रा संभाल कर थामे।

टेक्नोलॉजी के इस युग में सोशल मीडिया का हर कोई इस्तेमाल करता है।कोई इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नए दोस्त बनाने जे लिए करता है ,तो कोई देश -दुनिया की खबरों से उपडेट रहने की लिये।लेकिन जब नए दोस्त बनाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है तो,एक आशंका इस बात की भी बनी रहती है कि ऑनलाइन होने वाली दोस्ती रियल लाइफ में होने वाली दोस्ती से ज़्यादा भरोसेमंद नही होती। हालांकि सभी मामलों में ऐसा नही होता।यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया की एक रिपोर्ट की माने तो ऑनलाइन दोस्ती भी ऑफलाइन होने वाली दोस्ती जैसे ही भरोसेमंद होती है । ऑनलाइन आने वाले लोग एक जैसे ही मकसद के लिए आते है और इममें वह सभी खूबियां होती है,जो फेस-टू-फेस फ्रेंडशिप में होती है। अगर आप भी नए फ्रेंड्स बनाना चाहते है तो इन सोशल प्लेटफॉर्म को भी ट्राय कर सकते है।

मीटउप एप
Whatsapp and YouTube new updates.

यह कम्युनिटी बेस्ड सोशल प्लेटफार्म है,जहाँ यूजर अपने इन्ट्रेस्ट के हिसाब से नए दोस्त बन सकते है।उदहारण के तौर पर अगर आप फिटनेस को लेकर ज़्यादा फिकर मंद है तो आप फिटनेस से जुड़े ग्रुप के हिस्सा  बन सकते है। यह पर टेक मीटअप्स ग्रुप्स ,फोटोग्राफी मीटअप्स ,फिटनेस मीटअप्स,कैरियर एंड गाइड मीटअप्स ,नेटवर्किंग मीटअप्स,लैंग्वेज मीटअप्स जैसे 1000 से अधिक ग्रुप शामिल है। इन ग्रुप में शामिल होकर न सिर्फ आप नए दोस्त बना सकते ,बल्कि यह पर काफी कुछ एक्सप्लोर कर सकते है।इस एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

लीवू

Whatsapp and YouTube new updates.

नए फ्रेंड की तलाश में हैं, तो फिर इस एप्लिकेशन को ट्राई कर सकते है। एप का दावा है कि इस प्लेटफॉर्म पर हर महीने 420 मिलियन यानी 42 करोड़ मैसेज भेजे जाते है। अच्छी बात ये है कि आप अपनी लोकेशन के हिसाब से अपने फ्रेंड सर्च कर सकते है। आपसी सहमति के बाद आप अपने फ्रेंड से बात भी कर सकते है। यह आप रडार फीचर का उपयोग करके आसपास के लोकेशन के हिसाब से यह देख सकते है कि आज पास कितने फ्रेंड है। यहाँ ट्विटर और फेसबुक के प्रोफाइल का इस्तेमाल करते हुए रजिस्टर कर सकते है।साथ ही इसे जीमेल से भी रजिस्टर कर सकते है।इसे गूगल प्लेस्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है।

मीटमी
Whatsapp and YouTube new updates.

यह एक लोगप्रिय सोशल एप है। यह आप अपने आस-पास की लोकेशन में अपने फ्रेंड्स को सर्च कर सकते है। यह नए फ़्रेंड्स के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए , वीडियो चैटिंग,मैसेजिंग ,स्ट्रीमिंग आदि की सुविधा उपलब्ध है। अगर आप इस नेटवर्क को जॉइन करना चाहते है, तो आप फिर आपको यह रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के दौरान आपसे पूछा जाएगा कि किस उद्देश्य से इस प्लेटफॉर्म को उसे करना चाहते है-चैट,फ्रेंड या फिर डेट। यहां पर अपनी पर्सनल प्रोफाइल तैयार कर सकते हैं। इसे एंड्राइड ओर ओएस के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

बाडू 
Whatsapp and YouTube new updates.

यह सबसे बड़े सोशल प्लेटफार्म में से एक हैं। इसको करीबन 190 देशों में यूज़ किया जाता है और यह 47 भाषाओं को सपोर्ट करता हैं।दुनियाभर में इसके 35 करोड़ यूजर हैं। नए फ्रेंड को तलाशने में इसकी मदद भी ले सकते हैं । यह एप्लिकेशन सेफ हैं। कंपनी का दावा है कि वह हर प्रोफाइल को चेक करती है,इसीलिए आप वेरिफाइड प्रोफाइल के सात     ही चैट करे। यहाँ पर यूजर को फ़ोटो ,फेसबुक और कॉल के ज़रिए वेरीफाई किया जाता। चैटिंग स्टार्ट करने से पहले लाइव सेल्फी के लिए भी पूछ सकते है।इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

हैप्पन
Whatsapp and YouTube new updates.

यह एप्लिकेशन आपको रियल लाइफ में नए फ्रेंड्स से मोलने में मदद करेगा। इसके करीब 5 करोड़ यूजर हैं। अगर आपको कोई आपकी प्रोफाइल चेक करता है तो व आपके टाइमलाइन पर दिखाई देगा। साथ ही वह,भी देख सकता है और उसकी लोकेशन क्या है? अगर कोई नया फ्रेंड मिलता है तो,पहिए उसे सीक्रेट लाइक्स भी भेज सकते है। यह एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

Whatsapp and YouTube new updates.

Follow us on
Instagram
Facebook
Twitter
Google plus


यह भी रखें ध्यान

आप किसी से ऑनलाइन फ्रेंडशिप करते है, लेकिन जब आप उससे से मिलना का प्लान बनाते है तो फिर उससे अकेले या एकांत में न मिले किसी फ्रेंड के साथ या फैमिली मेंबर के साथ ही मिले। साथ ही मिलने का उद्देश्य भी  जानने की कोशिश करे।
ऑनलाइन फ्रेंड पर एक ही सीमा तक भरोसा करें। कभी भी अपने आप को ऐसी स्थिति में न लाये की आप पर कोई अटैक या बुलिंग करें।
अगर आपको ऑनलाइन परेशान किया जा रहा है तो,कन्वर्सेशन को सेव कर ले। और इसके बारे में रिपोर्ट करे। इसके बाद भी अगर वह मैसेज करे तो,फिर पेरेंट्स या फ्रेंड्स को इसके बारे में ज़रूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments