स्व: अटल बिहारी बाजपेयी ने दी थी मरने से पहले देश को ये 5 उपलब्धियां


वाजपेयी  जी ने आर्थिक मोर्चे पर न केवल अपनी पार्टी, बीजेपी को एक वास्तविक आर्थिक अधिकार की छवि दी, बल्कि आर्थिक प्रगति के पथ पर भारत देश को बढ़ावा दिया और उनका नेतृत्व किया।
प्रधान मंत्री के रूप में वाजपेयी की पांच महत्वपूर्ण आर्थिक उपलब्धियां नीचे दी गई हैं:
Source:फिल्मी ज्ञान

1.फास्ट-ट्रैकिंग भारत

वाजपेयी की सबसे यादगार उपलब्धि  सड़कों की एक  परियोजनाओं थी जिसे उन्होंने लॉन्च किया- गोल्डन चौराहा और प्रधानमंत्ररी ग्रामीण सडक योजना। गोल्डन चौराहा राजमार्गों के नेटवर्क के माध्यम से चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई से जुड़ा हुआ है, जबकि प्रधानमंत्र ग्रामीण सडक योजना की योजना पूरे भारत में अनगिनत गांवों के लिए सभी तरह की सड़कों के नेटवर्क के रूप में की गई थी। दोनों परियोजनाएं बेहद सफल साबित हुईं और मुख्य रूप से भारत के आर्थिक विकास में योगदान दिया।

2. निजीकरण

व्यापार और उद्योग चलाने में सरकारी भूमिका को कम करने के लिए वाजपेयी की प्रतिबद्धता एक अलग विनिवेश मंत्रालय के गठन में परिलक्षित हुई थी। सबसे महत्वपूर्ण निर्देश भारत एल्युमिनियम कंपनी (बाल्को) और हिंदुस्तान जिंक, इंडियन पेट्रोकेमिकल्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड और वीएसएनएल  द्वारा दिये गए थे। वाजपेयी सरकार की ये पहल, विवादों से मुक्त नहीं थी जिसने सरकार के सामने भविष्य में काफी चौनीति रखी थीं।

3. राजकोषीय  वित्त।

वाजपेयी सरकार ने राजकोषीय घाटे को कम करने के उद्देश्य से वित्तीय उत्तरदायित्व अधिनियम शुरू करके एक और शुरुआत की। इसने सार्वजनिक क्षेत्र की बचत को बढ़ावा दिया जो वित्त वर्ष 2000में जीडीपी के 0.8% से बढ़कर वित्त वर्ष 2005 में 2.3% हो गया।

4.दूरसंचार क्रांति

वाजपेयी सरकार की नई दूरसंचार नीति ने  राजस्व बटवारे की व्यवस्था से  ,दूरसंचार कंपनियों के लिए निश्चित लाइसेंस शुल्क को हटाया  जिससे हर जगह भारत में दूरसंचार क्रांति उजागर हुई। भारत संचार निगम लिमिटेड(BSNL) को नीति निर्माण और सेवा के प्रावधान को अलग करने के लिए बनवाया  गया । दूरसंचार विवाद से निपटने के लिये अपीलीय न्यायाधिकरण के निर्माण ने सरकार के नियामक और विवाद निपटान में सरकार की भूमिकाओं को भी अलग कर दिया। सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय संचार पर विदेश संचार निगम लिमिटेड के एकाधिकार को समाप्त कर दिया।


Post a Comment

0 Comments